गूगल क्रोम एक्सटेंशन क्या हैं ? | Best Chrome Extensions

Google Chrome दुनिया के सबसे तेज वेब ब्राउज़र में से एक हैं। गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र गूगल द्वारा Develop किया है। Google Chrome वेब ब्राउज़र में हमे बहुत से एक्सटेंशन व एप्लीकेशन मिलते है। जिनकी सहायता से users का ब्राउज़िंग experience और भी बेहतरीन हो जाता है। Google Chrome के सभी extension, application और themes  हमें Chrome Web Store में मिल जाते है।

गूगल क्रोम एक्सटेंशन क्या हैं? What is Google Chrome Extension in Hindi

Google Chrome Extension एक Small web software होते है। जो वेब ब्राउज़िंग एक्सपीरियंस को बढाने के लिए डिज़ाइन किये जाते है। वेब एक्सटेंसन का मुख्य काम आपके वेब ब्राउज़र में नए फीचर्स को जोड़ना होता है। ताकि आपका वेब ब्राउज़र एक्सपीरियंस और भी बेहतर हो सके।

Google Chrome में आपको बहुत से extension मिलते है जो आपके क्रोम वेब ब्राउज़र को और भी एडवांस कर देते है। आप चाहे एक blogger, developer, writer, student हो आपके लिए गूगल क्रोम एक्सटेंशन स्टोर में बहुत से अच्छे और काम के एक्सटेंशन है। जिनकी मदत से आप अपने ब्राउज़िंग एक्सपीरिएंस को बेहतर कर सकते है।

Download Google Chrome Extensions

Google Chrome extension download करना बहुत आसान है आपके पास अपडेटेड क्रोम वेब ब्राउज़र होना चाहिए ताकि latest extension or updated extensions आपके google chrome में अच्छी तरह से रन कर सके।

download google chrome extensions steps नीचे बताये गयी है

  • open google chrome web browser

    सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम को ओपन करना होगा। ताकि आप आसानी से एक्सटेंशन को डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सके।

  • go to chrome web store

    अब आप क्रोम वेब ब्राउज़र के क्रोम वेब स्टोर में जाये। क्रोम वेब स्टोर में जाने के लिए आप https://chrome.google.com/webstore में जाये।

  • search google chrome extensions

    अब आप chrome web store के सर्च बार में जाये और जो आपको एक्सटेंशन चाहिए उसे टाइप कर सर्च कर ले।

  • Download google chrome extensions

    अब आप सर्च रिजल्ट्स में से उस एक्सटेंशन पर क्लिक कर ले जो आपको चाहिए। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इस पर आपको सेलेक्ट किये गए एक्सटेंशन की पूरी डिटेल्स दी होगी साथ ही एक add to chrome का option भी दिया होगा। आप add to chrome पर क्लिक कर ले। ऐसा करते ही एक्सटेंशन डाउनलोड व इनस्टॉल हो जायेगा।

Best Free Google Chrome Extensions

Google Chrome वेब ब्राउज़र में आपको बहुत से एक्सटेंशन मिलेंगे लेकिन उनमे से कुछ ऐसे है जो आपके लिए बहुत ही जरुरी है। यहाँ आपको उन्ही कुछ जरुरी एक्सटेंशन के बारे में बताया गया है। इन एक्सटेंशन का उपयोग कर आप अपने वेब ब्राउज़िंग एक्सपीरियंस को और भी बेहतरीन (Better) कर सकते है।

Read More

1. Google Chrome Extension for History Eraser

Chrome History Eraser Extension गूगल क्रोम वेब स्टोर पर Free में available है। History Eraser एक्सटेंशन के जरिये आप आसानी से अपने वेब ब्राउज़िंग history को आसानी से delete या remove कर सकते है। history eraser एक्सटेंशन history को delete करने के साथ साथ आपके browser की cookies, cache, saved password, application cache and saved form data आदि को भी delete करता है।

History Erase करने के लिए ये एक अच्छा एक्सटेंशन है क्योकि ये history के साथ साथ other saved files या डाटा को भी erase कर देता है।

2. Google Chrome Extension for BlockSite 

Block Site एक्सटेंशन के जरिये आप किसी भी वेबसाइट को ब्लाक कर सकते है। Block Site एक्सटेंशन Google Chrome web store पर Free में available है। इस एक्सटेंशन  में आपको पासवर्ड features भी मिलता है जिसके जरिये आप आसानी से अपने block site एक्सटेंशन की सेटिंग्स को secure कर सकते है।

Block Site एक्सटेंशन में आपको adult control विकल्प भी मिलता है। जिसके जरिये आप अपने क्रोम वेब ब्राउज़र में adult related वेबसाइट को आसानी से ब्लाक कर सकते है। आपको केवल adult control सेटिंग्स को on करना है। जब आप इसे on कर लेंगे तो आप आपने ब्राउज़र पर adult related वेबसाइट और कंटेंट को ब्लाक कर सकेंगे।

3. Google Chrome Extension for AdBlock

AdBlock एक्सटेंशन के जरिये आप किसी भी प्रकार के ad को आसानी से ब्लाक कर सकते है। AdBlock एक्सटेंशन Google Chrome web store पर Free में उपलब्ध है। यदि आप क्रोम वेब स्टोर पर कोई adblocker एक्सटेंशन खोज रहे है तो ये AdBlock एक्सटेंशन आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

AdBlock सभी प्रकार के ads को स्वतः ही Block कर देता है। ये google adsense के सभी प्रकार के ads जैसे – Youtube Ads व Blog Ads को आसानी से ब्लाक कर देता है। AdBlock को आप किसी अकेली वेबसाइट या पुरे ब्राउज़र के लिए भी रोक (Pause) सकते है। इसके लिए आपको AdBlock एक्सटेंशन के icon पर क्लिक कर pause करना है या आप Don’t run on this page या Don’t run on pages on this domain पर क्लिक कर पुरे domain या single page पर adblock को pause कर सकते है।

4. Google Chrome Extension for VPN 

Hotspot Shield VPN के जरिये आप आसानी से किसी भी Block की हुए Website को खोल सकते है। Hotspot Shield VPN एक्सटेंशन  Google Chrome web store पर available है। Hotspot Shield VPN एक बहुत ही popular application है। ये smartphone व कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध है।

Hotspot Shield VPN आप के सर्वर को बदल देता है। जिससे आपके सर्वर पर blocked की हुए वेबसाइट Hotspot Shield VPN द्वारा बदले सर्वर पर चल जाती है। Hotspot Shield VPN हमे VPN के साथ साथ कुछ अन्य features भी देता है जो ये है – ads blocker, Tracker Blocker, Malware Blocker और Cookies Blocker आदि।

ये सभी features आपको एक ही एक्सटेंशन में उपलब्ध हो जाते है। Hotspot Shield VPN में आपको different country के different सर्वर मिल जाते है। जिनके जरिये आप आसानी से block की हुए वेबसाइट को खोल सकते है।

उपरोक्त दिए हुए एक्सटेंशन की सहायता से आप अपने ब्राउज़िंग एक्सपीरियंस को और बेहतर कर सकते है

Leave a Comment