कीबोर्ड क्या हैं कीबोर्ड के प्रकार

यदि आप इस ब्लॉग पोस्ट को रीड कर रहे हैं या आपके पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर जैसी डिवाइस हैं तो आप भी उन में से हैं जो कीबोर्ड का उपयोग अपनी daily life में करते हैं। क्योकि जरुरी नहीं हैं की आप computer keyboard का उपयोग करते हैं। हो सकता हैं आप virtual keyboard का उपयोग करते हो। लेकिन आपमें से बहुत से इस बारे में नहीं जानते होंगे।

तो आज हम इस पोस्ट के द्वारा आपको keyboard Kya Hain, keyboard ke prakar के बारे में विस्तार से बताएँगे। और साथ ही कीबोर्ड की परिभाषा क्या होती हैं या कीबोर्ड कैसे काम करता हैं। इस बारे में आपको पूरी जानकारी दी गयी हैं। तो यदि आप भी कीबोर्ड के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़े।

कीबोर्ड क्या हैं ? What is Keyboard in Hindi

keyboard in hindi
keyboard in hindi

keyboard एक input device हैं। keyboard को हिंदी में कुंजीपटल कहते हैं। keyboard द्वारा ही हम computer, smartphone आदि में Text, Number, Symbol आदि शब्दो को लिख पाते हैं। साफ़ शब्दो में कहे तो आपको कंप्यूटर से बात करने के लिए कीबोर्ड इनपुट डिवाइस की जरुरत पड़ती हैं ताकि आप उस पर कुछ काम कर सके।

Read More

कीबोर्ड कैसे कार्य करता हैं ? How keyboard work in Hindi

कीबोर्ड में आपको एक keyboard layout दिया जाता हैं इस keyboard layout के अंदर alphabets key, numbers key, symbols & special function keys होती हैं। keyboard layout में दी गयी सभी key एक switch के जुड़ी होती हैं। ये switch सीधे कीबोर्ड में लगे programming chip से connected होती हैं।

आप जब कीबोर्ड की कोई key दबाते या press करते हैं तो उससे switch press होता हैं और वह कीबोर्ड में लगी programming chip को संकेत देता हैं। अब programming chip उस key से सम्बंधित डाटा को computer language यानि 0 और 1 की फॉर्म में convert कर कंप्यूटर को भेज देता हैं।

क्योकि कंप्यूटर या कोई भी processor केवल binary digit में ही संकेत को समझ सकता हैं। (binary digit 0’s & 1’s की फॉर्म में होते हैं। ) तो अब कंप्यूटर programming chip द्वारा दिए गए डाटा को समझ जाता हैं और वह आपके द्वारा press किये गए key को generate कर देता हैं। और आप उसे अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर आसानी से देख पाते हैं।

कीबोर्ड का अविष्कार किसने किया ?

Christopher Latham Sholes ने qwerty keyboard का अविष्कार किया। उस समय के qwerty keyboard को ध्यान में रख कर ही वर्तमान के qwerty keyboard डिज़ाइन किये गए हैं।

keyboard layout क्या होता हैं ? Keyboard Layout in Hindi

keyboard layout एक keys का set होता हैं जिसमे alphabet keys, numeric keys, symbol keys, function keys, navigation keys आदि होती हैं।

keyboard KEYS सभी एक सही पैटर्न मैं लगे होते हैं ताकि यूजर इन्हें आसानी से एक्सेस कर सके और उसकी टाइपिंग स्पीड बढ़ जाए।

computer keyboard layout में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध keyboard layout, QWERTY Keyboard layout हैं। कुछ अन्य देश भी हैं जो QWERTY Keyboard का उपयोग नहीं करते हैं वो सभी dvorak keyboard, azerty keyboard का उपयोग करते हैं।

Read More

कीबोर्ड लेआउट के प्रकार – Types of Keyboard Layout

  • QWERTY KEYBOARD LAYOUT
  • DVORAK KEYBOARD LAYOUT
  • AZERTY KEYBOARD LAYOUT

कीबोर्ड लेआउट की पहचान – computer keyboard layout in hindi

क्या आप जानते हैं कि आपके keyboard का keyboard layout क्या हैं ? कैसे keyboard layout find करे?

keyboard layout की पहचान करना बहुत ही आसान हैं। आपने notice किया होगा की keyboard layout के alphabets key set के पहली लाइन में जो keys होते हैं उनका पैटर्न कुछ इस प्रकार होता हैं – QWERTY (Q, W, E, R, T, Y) तो यह पैटर्न आपको दर्शाता हैं की आपके कीबोर्ड का लेआउट QWERTY KEYBOARD LAYOUT हैं।

वही यदि आपके COMPUTER KEYBOARD में alphabets key set की पहली लाइन में जो keys हैं उनका पैटर्न कुछ इस प्रकार हैं – DVORAK (D, V, O, R, A, K) तो आपका COMPUTER KEYBOARD LAYOUT, DVORAK KEYBOARD LAYOUT हैं।

वही यदि आपके कीबोर्ड में alphabets keys की पहली लाइन में letter, AZERTY कुछ इस प्रकार हैं तो आपका कीबोर्ड AZERTY LAYOUT हैं।

कुंजीपटल के बटनों के प्रकार – TYPES OF KEYBOARD KEYS

keyboard में keys उनके कार्य के आधार पर group में बाटा गया हैं। ये सभी keys group सभी keybord layout में लगभग एक सामान ही होते हैं।

कीबोर्ड के बटनों की जानकारी – keyboard keys type in Hindi

  • Typing Keys (alphanumeric keys)
  • Control keys
  • Function Keys
  • Navigation Keys
  • Numeric Keys or Numeric Keypad

1. Typing (alphanumeric) keys

Typing Keys के group में आपको बिलकुल typewriter के सामान ही Letter keys, number keys, punctuation keys, symbol keys मिलती हैं।

2. Control keys

Control Keys ग्रुप के अंदर आपको कुछ special keys मिलती हैं जो combine या अकेले दोनों तरह से अलग कार्य करती हैं। ये keys में Ctrl, Alt, Windows logo key, Esc आदि आते हैं।

ये Control keys अकेले व कंबाइन हो कर अलग फंक्शन पर कार्य करती हैं।

3. Function keys

Function Keys का कार्य एक specific task को complete करने के लिए किया जाता हैं। function keys – F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12 होती हैं। ये सभी keys का अलग अलग एप्लीकेशन पर अलग अलग काम होता हैं। यानि की ये सभी एक specific task के लिए डिज़ाइन की जाती हैं। जो एप्लीकेशन पर निर्भर करता हैं।

4. Navigation keys

Navigation Keys का मुख्य कार्य कंप्यूटर में किसी भी document, webpage, file, editing text आदि सभी को moving करना होता हैं

navigation keys के अंदर arrow keys, Home Key, End Key, Page Up Key, Page Down Key, Delete Key, Insert Key आदि आते हैं। ये सभी किया कंप्यूटर में moving करने के काम आते हैं।

5. Numeric keypad

Numeric Keypad का मुख्य कार्य calculation जल्दी से करने में सहायता करना हैं। numeric keypad का लेआउट बिलकुल caluclator के तरह ही होता हैं इसमे आपको कैलकुलेशन से सम्बंधित सभी keys उपलब्ध होती हैं।

3. Indicator Lights

कीबोर्ड Indicator Lights में आपको 3 light indicator मिलते हैं ये तीनो लाइट इंडिकेटर caps lock, num lock, scroll lock के होते हैं। जब भी इनमे से कोई key activate होगी तो उसकी लाइट ओन होगी। यदि लाइट ऑफ है तो इसका मतलब key off हैं।

Read More

कीबोर्ड के प्रकार | Keyboard types in Hindi

keyboard in hindi टॉपिक के द्वारा आप समझ गए होंगे की कीबोर्ड क्या हैं और कीबोर्ड लेआउट क्या होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की कीबोर्ड के टाइप क्या होते हैं?

कीबोर्ड को उसके कार्य करने की क्षमता के आधार पर डिज़ाइन किया जाता हैं। कार्य करने की क्षमता से यहाँ मतलब है कि उसे किस प्रकार के काम में उपयोग करना हैं। जैसे – ऑफिस वर्क, गेमिंग, डेवलपिंग या अन्य

यहाँ आपको कीबोर्ड के प्रकार के बारे में बतया गया हैं। जिसके द्वारा आप समझ जायेगे की कीबोर्ड टाइप्स क्या होते हैं।

Types of Keyboard in Hindi –

  • Qwerty Keyboard
  • Mechanical Keyboard
  • Multimedia Keyboard
  • Wired Keyboard
  • Wireless Keyboard
  • Ergonomic Keyboard
  • Laptop Keyboard
  • Gaming Keyboard
  • Virtual Keyboard
  • Membrane Keyboard
  • Flexible Keyboard

1. Qwerty Keyboard | Keyboard in Hindi

Qwerty keyboard, एक पुराने टाइपराइटर के जैसे ही होता हैं। ये बहुत ही आम कीबोर्ड होता हैं। ज्यादातर लोग इसी कीबोर्ड का उपयोग करते हैं अपने प्रतिदिन टाइपिंग करने में। इसी Qwerty keyboard को ध्यान में रख कर modern keyboard को भी बनाया गया हैं।

2. Mechanical Keyboard | Keyboard in Hindi

Mechanical Keyboard की सभी keys का एक अलग से physical key होता हैं। जिसे आप आसानी से रिमूव व चैंज कर सकते हैं।

जब भी आप mechanical keyboard की key को press करते हैं तो आपको आवाज़ सुनाई देती हैं। क्योंकि इसकी सभी key का एक physical button होता हैं।

3. Multimedia Keyboard | Keyboard in Hindi

multimedia keyboard में आपको multimedia control करने के सभी key दिए जाते हैं। multimedia keyboard में आपको play key, pause key, next key, previous key, volume up key, volume down key, mute key आदि दिए जाते हैं। multimedia keyboard में आपको एक open multimedia व open web browser के लिए भी अलग से बटन दिए होते हैं।

4. Wired Keyboard | Keyboard in Hindi

wired keyboard में आपको दो टाइप्स के कीबोर्ड मिलते हैं। जिन्हे आप अपने कंप्यूटर में उपयोग कर सकते हैं।

types of wired keyboard

  • P/S 2 wired keyboard : P/S 2 wired keyboard को आप केवल old computer में यूज़ कर सकते हैं। क्योकि इस कीबोर्ड में आपको P/S 2 PORT दिया जाता हैं P/S 2 port आपको नए कंप्यूटर में नहीं दिए जाते हैं।
  • USB wired keyboard : usb wired keyboard (full form of usb – universal serieal bus) आज कल के कंप्यूटर और पुराने कंप्यूटर दोनों में सही से चल जाता हैं। साथ की इसमें आपको P/S 2 keyboard के मुकाबले बहुत तेज़ स्पीड मिलती हैं। यानि की usb keyboard की डाटा ट्रांसफर स्पीड बहुत ज्यादा हैं।

5. Wireless Keyboard | Keyboard in Hindi

wireless keyboard में आपको कोई भी wire देखने को नहीं मिलती हैं। आप अपने कीबोर्ड को दूर से भी radio frequency receiver व radio frequency sender की मदत से कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। इस कीबोर्ड के साथ आपको एक usb transmitter दिया जाता हैं। जिसकी मदत से आप इसका उपयोग कर सकते।

usb keyboard की तुलना में wireless keyboard की स्पीड कम होती हैं। लेकिन अब wireless technology अपडेट हो चुकी हैं अब कुछ ऐसे भी wireless keyboard हैं जो आपको wired keyboard के बराबर स्पीड देते हैं।

6. Ergonomic Keyboard | Keyboard in Hindi

ergonomic keyboard एक ऐसा कीबोर्ड होता हैं जो आपको टाइपिंग करने के साथ साथ आपके कलाई के muscles को आराम देता हैं। ये कीबोर्ड ज्यादातर उन लोगो के लिए होता हैं जो ज्यादातर दोनों हाथो से टाइपिंग करते हैं। इस कीबोर्ड को ergonomic को ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया गया हैं। इसी कारण इसका नाम ergonomic keyboard हैं।

7. Laptop Keyboard | Keyboard in Hindi

laptop keyboard अन्य कीबोर्ड की तुलना में compact होता हैं। क्युकी लैपटॉप कीबोर्ड को लैपटॉप के डिज़ाइन के अनुसार बनाया जाता हैं तो इसमें आपको keys के बीच बहुत कम स्पेस मिलता हैं और कुछ लैपटॉप में तो आपको numeric key नहीं दी जाती हैं।

8. Gaming Keyboard | Keyboard in Hindi

Gaming Keyboard खासकर उन यूजर के लिए डिज़ाइन किया गया हैं जो gamer होते हैं गेमिंग कीबोर्ड में आपको W, A, S, D keys में specific gaming function दिए जाते हैं। जो गेम खेलने के समय बहुत हेल्प करते हैं।

गेमिंग कीबोर्ड में आपको response time बहुत अच्छा दिया जाता हैं। क्योकि गेम के समय response time की बहुत वैल्यू होती हैं। गेमिंग कीबोर्ड में आपको ग्राफ़िक्स भी मिलते हैं जैसे – RGB LED वाले gaming keyboard

9. Virtual Keyboard | Keyboard in Hindi

Virtual Keyboard एक ऐसा कीबोर्ड होता हैं जिसे आप केवल अपनी स्क्रीन में देख सकते हैं और इसका उपयोग करने के लिए आप डिस्प्ले में टच करके या फिर किसी अन्य डिवाइस जो आपको स्क्रीन पर टच करने में मदत करे उसकी सहायता से कर सकते हैं।

Virtual keyboard का उपयोग ज्यादातर smartphone’s में किया जाता हैं। स्मार्टफोन में टाइपिंग करने के लिए जो कीबोर्ड आपको दिया जाता हैं उसे ही virtual keyboard कहते हैं। कंप्यूटर में भी virtual keyboard दिया जाता हैं। इसे कंप्यूटर में on screen keyboard भी कहते हैं। जिसे आप computer mouse की मदत या फिर touch screen द्वारा उपयोग कर सकते हैं।

10. Membrane Keyboard | Keyboard in Hindi

Membrane keyboard में आपको अन्य keyboard की तरह separate key वाले बटन नहीं दिए जाते हैं यानि की आप किसी भी बटन को चेंज या फिर खोल नहीं सकते हैं। membrane keyboard में कीबोर्ड के key panel के अंदर एक membrane झिल्लीनुमा परत होती हैं जिसमे electric circuit connect होता हैं जैसे ही keyboard की key press की जाती हैं तो membrane में electric circuit एक signal भेजती हैं जिस कारण कीबोर्ड कार्य करता हैं।

मेम्ब्रेन कीबोर्ड काफी सस्ते होते हैं लेकिन यह ज्यादा टाइपिंग या गेमिंग वालो के लिए अच्छे नहीं हैं।

11. Flexible Keyboard | Keyboard in Hindi

Flexible Keyboard को silicon material से बनाया जाता हैं। फ्लेक्सिबल कीबोर्ड बहुत ही ज्यादा फ्लेक्सिबल होता है इसे आप रोल कर के रख सकते हैं साथ ही यह durable, comfort, waterproof भी होते हैं।

Read More

अंग्रेजी कीबोर्ड से हिंदी में कैसे लिखे – English Keyboard in Hindi

English keyboard द्वारा आप आसानी से हिंदी में लिख सकते हैं इसके लिए इंटरनेट में बहुत से Keyboard in Hindi app हैं आप Keyboard in Hindi download कर आसानी से कंप्यूटर या स्मार्टफोन में English keyboard के द्वारा Hindi typing कर सकते हैं।

हिंदी टाइपिंग करने के बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में नीचे बताया गया हैं –

  • Keyboard in Hindi Font
  • Keyboard in Hindi English Typing
  • Google Input Tool Hindi

1. Keyboard in Hindi Font

यदि आप हिंदी में टाइपिंग सीखना या करना चाहते हैं तो आपके लिए keyboard in Hindi Font सबसे अच्छा रहेगा क्योकि इसमें द्वारा आप हिंदी टाइपिंग अपने कंप्यूटर के Microsoft Office (MS Word, MS Excel) आदि में आसानी से कर सकते हैं।

ये keyboard in Hindi Font में KrutiDev Font (Kruti Dev Font) आते हैं। ये computer keyboard font आपको शुद्ध देवनागरी हिंदी भाषा प्रदान करते हैं। जो की भारत के सभी सरकारी कार्यालयों में उपयोग की जारी हैं।

यदि आप भी सरकारी विभागों की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए KrutiDev keyboard in Hindi Font आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा।

Krutidev font download यहाँ से करे | download Krutidev Font

यदि आपको computer में font install करने में कोई समस्या आ रही हैं तो आप हमारे पोस्ट “custom font कैसे इनस्टॉल करे।” देख ले।

2. Keyboard in Hindi English Typing

Computer में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपके पास बहुत से ऑप्शन हैं। यदि आप windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम उपयोग कर रहे हैं तो आप आसानी से अपने कंप्यूटर के द्वारा हिंदी – इंग्लिश टाइपिंग कर सकते हैं।

Windows 10 में आप multiple keyboard add कर सकते हैं। और आप shortcut key के द्वारा आसानी से कीबोर्ड लैंग्वेज चेंज भी कर सकते हैं।

How to add multiple keyboard in windows 10 –

  • computer open कर All Setting में जाये।
  • अब आप Time & Language पर जाये।
  • अब आप Preferred Languages पर जाये और Add a language करे।
  • अब आप Hindi लैंग्वेज या अन्य किसी को इनस्टॉल करना चाहते हैं तो उसे Type कर search करे।
  • अब next पर क्लिक करे और select की हुए language को इनस्टॉल कर ले।
  • अब आप आसानी से हिंदी देवनागरी कीबोर्ड को अपने कंप्यूटर पर उपयोग कर सकते हैं।
  • लैंग्वेज चेंज करने के लिए आप Windows Key + Space (shortcut for change language) का उपयोग करे।

3. Google Input Tool Hindi

google input tool के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे इसका उपयोग ज्यादातर सभी हिंदी ब्लॉगर करते हैं। क्योकि इसमें आपको देवनागरी कीबोर्ड को सिखने की जरुरत नहीं पड़ती हैं।

गूगल इनपुट टूल को चलाने के लिए आपको Google Chrome Web Browser की आवश्यकता होती हैं। गूगल इनपुट टूल में आपको बहुत सी अन्य भाषाए भी मिलती हैं। जिनके द्वारा आप गूगल क्रोम पर किसी भी भासा में लिख सकते हैं।

गूगल इनपुट टूल के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारे पोस्ट Google input tool क्या हैं के द्वारा जान सकते हैं।

ऊपर बताये गए keyboard in Hindi द्वारा आप आसानी से समझ गए होंगे कि keyboard क्या हैं ? कीबोर्ड के प्रकार क्या हैं ? यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई समस्या हैं तो आप हमे ईमेल या कमेंट कर बता सकते हैं।

Previous articleBitcoin Kya Hai ? Bitcoin Cryptocurrency Price in India ?
Next articleYouTube Dark Theme कैसे लगाए ? | How to Enable YouTube Dark Theme
हेल्लो दोस्तों, मैं अमित GizMobs.com का Founder व साथ ही इस ब्लॉग का Technical Author भी हूँ| मुझे technical चीजे सीखना बहुत पसंद है और साथ ही इससे किसी की सहायता करना | ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे Technical शिक्षा को अपनी भाषा हिंदी में आप सभी तक आसानी से पंहुचा सकता हूँ| ( मेरी आपसे विनती है की आप gizmobs.com के साथ बने रहे| और हम आपको टेक्नीकल जानकारी मातृ भाषा हिंदी में प्रदान करते रहेंगे| ) @https://www.gizmobs.com@

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here