Bitcoin Kya Hai ? Bitcoin Cryptocurrency Price in India ?

आप सभी जानते ही होंगे की Bitcoin kya hai ? Bitcoin एक वर्चुअल करेंसी  (virtual currency) है । जिसे केवल इन्टरनेट पर ही उपयोग किया जाता है । इसे न तो आप छु सकते है और न ही इसे कही लोकल बाजारों में उपयोग कर सकते है । इसे आप केवल इन्टरनेट में ही बेच और खरीद सकते है । Bitcoin को cryptocurrency भी कहते है ।

Bitcoin Kya Hai ? what is bitcoin in Hindi ? meaning of bitcoin in Hindi

Bitcoin एक प्रकार की virtual currency हैं। इसे सन 2008-2009 में सतोषी नकामोतो (Satoshi Nakamoto) द्वारा develop किया गया और साथ ही इसे January 2009 में प्रचलन में लाया गया था। बिटकॉइन का मतलब हुआ एक ऐसी डिजिटल करेंसी या वर्चुअल करेंसी जिसे आप केवल इंटरनेट पर ही उपयोग कर सकते है। वो भी केवल cryptocurrency exchange के द्वारा। आप इस virtual currency को local bazaar पर अन्य करेंसी के जैसे उपयोग नहीं कर सकते है। आप Bitcoin Cryptocurrency को केवल इन्टरनेट सर्वर के माध्यम से ऑनलाइन cryptocurrency wallet में स्टोर कर सकते है।

bitcoin cryptocurrency Kya Hai
bitcoin cryptocurrency Kya Hai

जिस प्रकार से हम रूपए को पैसे में तोड़ सकते है उसे प्रकार से हम Bitcoin को Satoshi में तोड़ सकते है ।
जहा –

 1Bitcoin = 100 000 000 Satoshi  

जब Bitcoin currency आई थी तब इसकी कीमत बहुत ही कम 1 Bitcoin=0.008$( 0.51 भारतीय रूपया ) थी। लेकिन आज bitcoin cryptocurrency price  USD 33968.30$ ( 2524931.68 भारतीय रूपया ) है । और bitcoin cryptocurrency price हर समय चेंज होते रहता है।

Bitcoin Cryptocurrency अन्य currency से कैसे अलग है ?

Bitcoin Cryptocurrency का उपयोग हम केवल online transaction में ही कर सकते है अर्थात Bitcoin cryptocurrency का उपयोग हम अन्य currency जैसे – Indian currency (भारतीय रूपया )  की तरह नहीं कर सकते क्योकि Bitcoin cryptocurrency in Hindi को अभी तक कोई भी मान्यता नहीं प्राप्त हुए है। Bitcoin केवल एक digital currency है। जिसे आप केवल इन्टरनेट पर ही उपयोग कर सकते है ।

Read More

Bitcoin store करने के लिए आपके पा स online cryptocurrency wallet होना चाहिए। जहा आप अपने ख़रीदे या फिर Mine में मिले Bitcoin को  संभाल के रख सके। जबकि हम अन्य currency जैसे – indian currency (भारतीय रूपया ) आदि को हम अपने घरो या बैंको में भी रख सकते है।

Bitcoin Cryptocurrency Wallet kya hai ? बिटकॉइन वॉलेट क्या है ?

Bitcoin cryptocurrency wallet एक प्रकार का ऑनलाइन स्टोरेज एरिया या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर होता है। जहा पे आप अपने Bitcoin currency को सम्भाल कर रख सकते है। ऑनलाइन स्टोरेज से मतलब है एक ऑनलाइन सुरक्षित स्थान। जहा आप अपने किसी भी डाटा को सुरक्षित रख सके । इसे प्रकार से Bitcoin wallet भी एक ऑनलाइन स्टोरेज होता है।

Bitcoin wallet का उपयोग करने के  लिए आपको एक अच्छे इन्टरनेट और साथ ही कंप्यूटर या मोबाइल की आवश्कता होगी । Bitcoin wallet के लिए आप किसी भी trusted  cryptocurrency wallet website या bitcoin wallet app की मदत ले सकते है क्युकी इन्टरनेट में बहुत से वेबसाइट और एप्लीकेशन उपलब्ध है जहा पे Bitcoin wallet दिए जाते है । जिनके द्वारा आप आसानी से bitcoin transfer और bitcoin received भी कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे जिस वेबसाइट या एप्लीकेशन से आप Bitcoin wallet ख़रीद रहे हो वह trusted वेबसाइट होनी चहिये ।

Bitcoin kaise kharide ya beche ? How to buy & sell bitcoin cryptocurrency

यदि आप Bitcoin Cryptocurrency खरीदना चाहते है और साथ ही जब उसकी अच्छी कीमत मिले तक उसे बेचना चाहते है तो आपको ZEBPAY  या WazirX का उपयोग करना चाहिए। क्योकि ZEBPAY  और WazirX इंडिया की trusted Bitcoin exchange company है । और साथ ही यहाँ पे आप आसानी से Bitcoin Cryptocurrency को खरीद और बेच भी सकते है ।

ZEBPAY  और WazirX पर आप आसानी से Bitcoin Cryptocurrency को रूपए में  convert कर अपने बैंक खाते में transfer कर सकते है। और साथ ही आप यहाँ पे Bitcoin Cryptocurrency को खरीद व बेच भी सकते है । ZEBPAY और WazirX के द्वारा आप indian currency (भारतीय रुपये) के जरिये भी Bitcoin Cryptocurrency खरीद सकते है ।

Bitcoin के फायदे (Bitcoin cryptocurrency Trading Benefits) –

  • Transaction की बात करे तो Bitcoin transaction में अन्य transaction के मुकाबले बहुत कम फीस लगती है ।
  • Bitcoin Transaction पूरी तरह से सुरक्षित व खुफिया होती है ।
  • Bitcoin Cryptocurrency transaction में बहुत कम समय लगता है।
  • Bitcoin Cryptocurrency को हम आसानी से अपने online virtual cryptocurrency wallet में रख सकते है ।
  • Bitcoin Cryptocurrency के द्वारा आप international bitcoin transaction आसानी से कर सकते है।
Bitcoin Cryptocurrency के नुकसान (Bitcoin Cryptocurrency Trading Cons)-
  • Bitcoin Cryptocurrency को सरकार द्वारा कोई भी मान्यता प्राप्त नहीं है । इसी कारण Bitcoin Cryptocurrency की कीमत में काफी जल्दी उतार – चड़ाव होता रहता है ।
  • यदि आपका ऑनलाइन wallet हैक हो जाता है और आपके सारे Bitcoin Cryptocurrency चोरी हो जाते है तो किसी से ये Bitcoin Cryptocurrency वापस नहीं मांग सकते। और न हीं कोई आपकी मदद कर सकता है ।
  • Bitcoin Cryptocurrency पूरी तरह से जोखिमो से भरा हुआ है । यदि पूर्ण रूप से Bitcoin  के बारे में जानकारी न हो तो ये नुकसानदायक हो सकता है।
Previous articlePDF FILE EDIT कैसे करे? How to PDF File Edit in Hindi
Next articleकीबोर्ड क्या हैं कीबोर्ड के प्रकार
हेल्लो दोस्तों, मैं अमित GizMobs.com का Founder व साथ ही इस ब्लॉग का Technical Author भी हूँ| मुझे technical चीजे सीखना बहुत पसंद है और साथ ही इससे किसी की सहायता करना | ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे Technical शिक्षा को अपनी भाषा हिंदी में आप सभी तक आसानी से पंहुचा सकता हूँ| ( मेरी आपसे विनती है की आप gizmobs.com के साथ बने रहे| और हम आपको टेक्नीकल जानकारी मातृ भाषा हिंदी में प्रदान करते रहेंगे| ) @https://www.gizmobs.com@

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here