WhatsApp में blue tick कैसे hide करे | WhatsApp Tricks

Share

आपने बहुत बार देखा होगा की जब आप किसी को व्हाट्सप्प पर मैसेज करते हैं तो मैसेज जाने पर आपको double tick या Blue double tick दिखाई देता हैं। जहा पर डबल टिक का मतलब हुआ की आपके द्वारा भेजा गया मैसेज पहुंच गया है लेकिन अभी भी रीड नहीं किया गया हैं। वही ब्लू डबल टिक का मतलब हुआ की आपके द्वारा भेजा गया मैसेज रीड कर लिया गया हैं।

Whatsapp double tick या Whatsapp Blue double tick व्हाट्सप्प का यह डिफ़ॉल्ट फीचर है जो sender और receiver दोनों यूजर को मैसेज का स्टेटस दिखता हैं ताकि यूजर समझ जाये की उसके द्वारा भेजा मैसेज रीड, सेंड हुआ या नहीं।

लेकिन आप चाहे तो अपने WhatsApp Blue Tick को hide भी कर सकते हैं। जिससे कोई भी यूजर आपके द्वारा मैसेज रीड करने वाला WhatsApp blue tick नहीं देख सकता है और वह समझेगा की आपने मैसेज अभी तक नहीं पढ़ा हैं। जबकि आप तो blue tick hide feature के कारण मैसेज पढ़ चुके होंगे।

Read More

आज इस पोस्ट में आपको whatsapp पर blue tick को कैसे hide करे ? इस बारे में पूरी जानकारी बताई गयी हैं ताकि आप भी आसानी से अपने व्हाट्सप्प पर इस फीचर का लाभ ले पाए।

WhatsApp Blue Tick Hide कैसे करे ? How to Hide WhatsApp Blue Tick

whatsapp blue tick disable

whatsapp blue tick hide बहुत ही आसान हैं इसके लिए आपको Third party Whatsapp Application की कोई जरुरत नहीं हैं क्योकि आपको यह सब फीचर अब official whatsapp में भी उपलब्ध हैं। whatsapp blue tick कैसे hide करे इस बारे में नीचे बताया गया हैं –

Open WhatsApp Application

सबसे पहले आपको अपना WhatsApp application को ओपन करना होगा। ध्यान रहे आप official व्हाट्सअप ही उपयोग करे। अगर आप unofficial WhatsApp उपयोग कर रहे है तो आप जल्दी से official WhatsApp पर चले जाये क्योकि व्हाट्सप्प unofficial WhatsApp app के account को बंद करने वाली हैं।

Open WhatsApp Setting

WhatsApp setting पर जाने के लिए आपको व्हाट्सप्प में ऊपर दिए गए तीन डॉट वाले बटन पर जाना हैं। और वहाँ से सेटिंग को ओपन कर लेना हैं। ऐसा करने से आपके व्हाट्सप्प की सेटिंग ओपन हो जाएगी।

Go To Privacy Setting & Disable Read Receipts

जब आप WhatsApp setting ओपन कर ले तो उसके बाद आपको privacy setting पर क्लिक कर जाना होगा। अब आपको यहाँ पर Read Receipts का option मिलेगा इसे आप disable कर ले। ऐसा करने से आपका ब्लू टिक बंद हो जायेगा।

ऊपर बताये गए तरीके के द्वारा आप आसानी से व्हाट्सप्प पर ब्लू टिक को बंद कर सकते हैं। यदि आपको इस पोस्ट से समबन्धित कोई समस्या हो तो आप हमे नीचे कमेंट कर या ईमेल (contact.gizmobs@gmail.com) द्वारा बता सकते हैं।

Share

Leave a Comment