UPI Payment without Internet | बिना इंटरनेट के UPI Payment कैसे करें ?

Share

आज से कुछ साल पहले तक अगर आपको कही पैसे भेजने होते थे तो आपको या तो post office जा कर money order करना होता था या फिर bank जा कर ही पैसे भेज सकते थे। फिर उसके बाद internet banking ने तूल पकड़ा। धीरे धीरे technology upgrade होती चली गयी अब आया upi payment का ज़माना जिससे आप अपने मोबाइल से internet के माध्यम से कही से भी किसी को भी पैसे भेज सकते हो। इसके लिए बहुत सी कंपनियों ने android play store में अपने अपने application निकाले है जैसे paytm, phonepe, google pay, Bheem UPI आदि। जिसके माध्यम से आप upi payment कर सकते हैं। मगर आप अगर ऐसी जगह में है जहाँ internet network बहुत ही slow है तो ऐसे में हमारे transaction failed होने के बहुत अधिक chance रहते है। आपके पैसे भी वहा तक नहीं पहुंचते जहा आप भेजना चाहते है और बैंक की ओर से आपके खाते से भी पैसे काट लिये जाते है। हालाँकि कुछ दिनों के बाद वह पैसे वापस भी आ जाते है मगर आपको उस समय कई सारी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसका उपाय भी developer ने ढूँढ लिया है इसके लिए आपको न तो internet की ही आवशयकता होती है न ही किसी भी प्रकार के application की ही आवशयकता रहती है। और तो और इसके लिए आपको किसी smartphone की भी आवश्यकता नहीं होती है। आप किसी भी पुराने मोबाइल फोन से भी आप यह काम कर सकते हैं।

इसके लिए जरुरी है की आपके पास एक मोबाइल फ़ोन होना चाहिए चाहे वो कोई सा भी क्यों न हो। और साथ ही उस फ़ोन में वह sim card भी लगी होनी चाहिए जिससे आपका बैंक खाता लिंक है। और आपके पास बैंक का ATM Card होना भी आवश्यक है अगर आपके पास ये सब details है तो आप कही से भी किसी को भी पैसे भेज भी सकते है और पैसे माँग भी सकते हैं। साथ ही आप अपना Account balance भी check कर सकते हैं। आपको बता दू की यह USSD (Unstructured supplementary service data) की मदद से काम करता है। आइये आपके बताते है कि आप कैसे ये सुविधा का लाभ ले सकते है या अपने मोबाइल में कैसे activate कर सकते हैं।

how to activate *99#

इस service को कैसे active करेंगे इसके लिए हम आपके नीचे कुछ steps दे रहे है जिससे आप भी यह service को activate कर पाएँगे।

1.) सबसे पहले आप अपना मोबाइल का dial pad को ओपन करें अगर आपके पास keypad मोबाइल है तो आप सीधे ही dial कर सकते हैं। इसमें आप *99# dial करें।

pay without upi

2.) इसके बाद यह आपसे आपके बैंक का नाम या IFSC CODE डालने को बोलेगा। इसमें आप बैंक का नाम जैसे SBI है तो state bank of india, या PNB है तो punjab national bank डालना होगा। या फिर ifsc code के शुरू के चार digit लिखने होंगे जैसे अगर SBI है तो SBIN और अगर PNB है तो PUNB डालना होगा। यह सब आपको जल्दी जल्दी करना होता है वर्ना यह timeout हो जाता है।

upi without internet

3.) bank का नाम डालने के बाद यह आपसे आपके atm card के last के 6 digit और साथ में expire date डालनी होती है। जैसे माना card के last के 6 digit 123456 है और expire date 03/24 है तो आप इसे इस प्रकार डालेंगे 123456 0324। आपको card नंबर और expire date के बीच में space रखना होता है। अगर आप maestro card user है तो आपको सबसे पहले 0 से शुरू करना होगा। जैसे 0123456 0324

pay without internet

4.) अगर आपने कभी upi payment किसी भी application के माध्यम से use किया है तो आपका main page खुल जाएगा अगर कभी भी upi का use नहीं किया है तो आपको यह upi pin set करने को बोलेगा। upi pin set करने के बाद आपका main menu खुल जाएगा।

इसमें कई सारी सुविधाये होती है जो आप किसी भी application के जरिये भी use कर सकते है मगर आपका इंटरनेट काम करना चाहिए मगर *99# के माध्यम से आप बिना इंटरनेट के भी upi के सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

send money with ussd

5.) इसमें आपकी सबसे पहला option होता है send money का। send money option के द्वारा आप कई माध्यमों से पैसे भेज सकते हैं जैसे अगर किसी का बैंक से लिंक मोबाइल नंबर है तो आप सीधे नंबर के जरिये भी पैसे भेज सकते हैं और अगर जिसको पैसे भेजने है उसका upi code आपके पास है तो भी आप पैसे भेज सकते हैं। या अगर इन दोनों में से कुछ भी नहीं है मगर उनका bank account नंबर और ifsc code आपके पास है तो भी आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। या आपने beneficiary को पहले से ही add किया है तो भी आप सीधे payment कर सकते हैं। जब आप ये details भरते है तो फिर उसके बाद वह आपसे transaction के लिए upi pin माँगता है जैसे ही आप upi pin submit करते है वैसे ही आपका पैसा बिना इंटरनेट के ही beneficiary के खाते में transfer हो जाता है।

pay with different option without internet

6.) इसके बाद अगला option होता है request money का। अगर आपको पैसे की जरुरत है या किसी ने आपके पैसे देने है तो आप इस option के द्वारा उससे पैसे माँग सकते हैं। इसमें आपको जिससे पैसे माँगने की request करनी है उसका मोबाइल नंबर या upi code डालना होता है।

request money using ussd

7.) अगला option इसमें check balance का होता है इसके द्वारा आप अपने account का balance check कर सकते हैं। इस option में जा कर आपको यह आपका upi pin पूछेगा जैसे ही आप pin डालने के बाद submit करेंगे तो display में आपका balance आ जाता है।

check balance without internet

8.) इसके बाद आपका my profile का option होता है जिसके जरिये आप अपना बैंक खाता बदल सकते हैं या फिर भाषा का चयन कर सकते हैं साथ ही आप अपनी बैंक की details भी check कर सकते हैं इसमें आप अपनी upi id भी चेक कर सकते हैं या आप इसमें beneficiary को जोड़ सकते है या उनको हटा भी सकते हैं। या अपनी ये upi id को delete भी कर सकते है इसमें यह option de register कर के होता है।

config your upi account without internet

9.) अगला option इसमें pending request का होता है अगर कोई आपको पैसे माँगने के लिए request करता है तो वह आपको यहाँ दिखाई देता है जिसके जरिये आप अपने दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं।

10.) अगला option इसमें transaction का होता है इस option के द्वारा आप अपना last transaction check सकते हैं। इसमें आपको वह आपका last transaction दिखाता है जिसमे वो जिसने आपको पैसे भेजे है उसकी पूरी detail आपको देता है। साथ ही अगर आपको bank की तरफ से कोई reward भी मिला है तो वह भी दिखाता है।

upi transaction

11.) इसका एक और अंतिम option होता है upi pin का। इस option के द्वारा आप अपने upi की pin को set कर सकते हैं या उसे change भी कर सकते हैं pin change करने के लिए यह आपसे पुराना upi pin माँगता है फिर आपको नया pin बनाने की permission देता है जबकि अगर आप पहली बार pin set कर रहे हैं या forget pin का option चुनते है तो आपको अपने atm card के last के 6 digit डालने होंगे। फिर आपका upi pin reset हो जायेगा।

upi forgot pin without internet

हमेशा ध्यान रहे की banking सुविधा का प्रयोग करते समय सावधानी बरतनी चाहिए न ही किसी को अपनी बैंक से सम्बंधित कोई जानकारी दे और न ही किसी को अपना pin बतायें क्याकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपका bank account खाली करवा सकती है।

उम्मीद है आपको आज की ये पोस्ट पसंद आएगी कमेंट कर के हमारा हौसला जरूर बढाइयेगा।

Share

AMIT SINGH

हेल्लो दोस्तों, मैं अमित GizMobs.com का Founder व साथ ही इस ब्लॉग का Technical Author भी हूँ| मुझे technical चीजे सीखना बहुत पसंद है और साथ ही इससे किसी की सहायता करना | ब्लॉगिंग एक ऐसा माध्यम है जिससे Technical शिक्षा को अपनी भाषा हिंदी में आप सभी तक आसानी से पंहुचा सकता हूँ| ( मेरी आपसे विनती है की आप gizmobs.com के साथ बने रहे| और हम आपको टेक्नीकल जानकारी मातृ भाषा हिंदी में प्रदान करते रहेंगे| ) @https://www.gizmobs.com@

Leave a Reply